English to Hindi font convert online. अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी में लिखना कठिन काम नहीं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हे हिंदी टाइपिंग (Hindi Typing ) नहीं आती तो फिर आपको अब घबराने के कोई जरूरत नहीं है। HindiTools आपकी इस समस्या को समझता है इसलिए हम आपके लिए लेकर आये हैं English to Hindi Online Typing Tool 

नीचे दिए गए बॉक्स में टाइप करें:
किसी और भाषा में लिखने के लिए निचे क्लिक करें Try others language converter
HINDI | BANGLA | GUJARATI | TAMIL | PUNJABI | ORIYA | KANNADA | URDU | NEPALI | ARABIC | MALAYALAM | TELGU | MARATHI | VOICE TO TEXT

English to Hindi Font Convert Online


Online Hindi Typing Tool की मदद से आप बिना हिंदी टाइपिंग के भी हिंदी में टाइप कर सकते हैं। बस आपको अपने अंग्रेजी कीबोर्ड से कुछ भी लिखना है उसके बाद स्पेस बटन दबाना है। ऐसा करते ही इंलिश में लिखा हुआ हिंदी में कन्वर्ट हो जायेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप अंग्रेजी में Hindi Tools लिखेंगे तो स्पेस देने के बाद शब्द खुद ही हिंदी टूल्स  में बदल जायेगा। 
Convert Online English to Hindi Font


English to Hindi Online Typing | Online Hindi Typing Tool

ये जरुरी नहीं की आपको हिंदी में टाइप करने के लिए  हिंदी टाइपिंग का ज्ञान हो। आप English to Hindi Font Convert Online टूल की मदद से बड़ी ही आसानी से लिख सकते हैं। 


English to Hindi Typing Tool के बारे में (English to Hindi Converter)

HindiTools English to Hindi Typing Tool एक सरल सुविधा है जो आपको कंप्यूटर पर हिंदी में आसानी से टाइप करने के लिए एक स्वच्छ इंटरफ़ेस देता है। यह उपकरण स्वचालित रूप से रोमन पाठ को हिंदी यूनिकोड फ़ॉन्ट में बदल देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको उपरोक्त बॉक्स में "भारत" टाइप करना है। जैसे ही आप SPACE कुंजी दबाएंगे, अंग्रेजी पाठ देवनागरी पाठ में बदल जाएगा।

यदि आप टाइपिंग सीखना चाहते हैं तो हमारा जल्द ही आने वाला Best websites to learn typing online लेख पढ़ें। 

यूनिकोड एक मानक है जो दुनिया भर की सभी भाषाओं में सभी अक्षरों को परिभाषित करता है। यूनिकोड में टाइप किए गए टेक्स्ट को बिना किसी अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल किए सभी कंप्यूटरों पर पढ़ा जा सकता है। इसलिए, यह हमेशा अनुशंसित है कि आप यूनिकोड में हिंदी टाइप करें। HindiTools हिंदी टाइपिंग टूल आपको यूनीकोड ​​टेक्स्ट देता है। तो, आप ऊपर से हिंदी पाठ को कॉपी करें और इसे कंप्यूटर में कहीं भी पेस्ट करें; उदाहरण के लिए जीमेल, फेसबुक, ट्विटर, एमएस-वर्ड डॉक्यूमेंट आदि।

एक लिपि का दूसरे में रूपांतरण (यानी रोमन लिपि देवनागरी में) लिप्यंतरण कहलाता है। हालाँकि, कुछ लोग गलती से इसे अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद कहते हैं। अनुवाद तब होता है जब शब्दावली बदल जाती है। इस हिंदी टाइपिंग टूल में केवल अक्षर को एक अलग स्क्रिप्ट में बदला जाता है।


हिंदी को देवनागरी लिपि का उपयोग करके लिखा जाता है। यह लिपि संस्कृत, मराठी और मैथिली सहित कई अन्य भाषाओं द्वारा भी साझा की गई है। कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग ने गति पकड़ी जब यूनिकोड मानक को हिंदी के लिए परिभाषित किया गया। इससे पहले, कंप्यूटर पर विरासत, गैर-यूनिकोड फोंट जैसे क्रुतिदेव, शुशा, शिवा और चाणक्य का उपयोग करके कंप्यूटर पर लिखा गया था। वर्ष 2000 और 2006 के बीच इस तरह के फोंट का उपयोग किया गया था।

इन फोंट के साथ मुख्य समस्या यह थी कि एक कंप्यूटर पर टाइप किया गया हिंदी पाठ अन्य कंप्यूटरों पर पठनीय नहीं होता था। इस समस्या को हल करने के लिए, लोग टाइप की हुई हिंदी सामग्री के साथ फ़ॉन्ट फ़ाइल भेजते थे। पाठक को पहले फ़ॉन्ट स्थापित करना होता था और उसके बाद ही फ़ाइल सुपाठ्य हो पाती थी।

यह समस्या तब बढ़ गई जब इंटरनेट भारत पर लोकप्रिय हो गया और लोगों ने ऑनलाइन हिंदी टाइप करना शुरू कर दिया। हिंदी भाषा में हजारों ब्लॉग और वेबसाइट सामने आए। ऐसी वेबसाइटों के पास अपने होमपेज पर नोटिस लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था कि वेबसाइट पर उपयोग की जाने वाली  फ़ॉन्ट को कैसे डाउनलोड किया जाए।

यूनिकोड आते ही ये सारी समस्याएं गायब होने लगीं। इसने ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग में क्रांति ला दी। Google ट्रांसलिट्रेशन टूल के साथ आया, जिसने उपयोगकर्ताओं को अंग्रेज़ी से हिंदी अनुवाद करने की अनुमति दी (यह वास्तव में रूपांतरण है, लेकिन कई लोग अभी भी इसे अनुवाद कहते हैं)। कुछ ही समय में, यूनिकोड में हिंदी पाठ के स्वचालित रूपांतरण की अनुमति देने के लिए कई फ़ॉन्ट कन्वर्टर्स भी विकसित किए गए थे। Microsoft ने अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मंगल फ़ॉन्ट को बंडल किया। मंगल एक यूनिकोड फ़ॉन्ट है और इसने सार्वभौमिक फ़ॉन्ट की अनुपलब्धता की समस्या को हल किया। अब जब मंगल लगभग सभी कंप्यूटरों पर मौजूद था, हिंदी में ऑनलाइन टाइपिंग और वेबसाइटों पर देवनागरी लिपि का प्रदर्शन बहुत आसान हो गया।

अब, कंप्यूटर, इंटरनेट और मोबाइल उपकरणों पर हिंदी का उपयोग काफी लोकप्रिय है। हिंदी भाषी व्हाट्सएप पर स्टेटस मैसेज, फेसबुक पर पोस्ट और हिंदी में ईमेल टाइप करना चाहते हैं। यह देखकर खुशी होती है कि तकनीकी समर्थन ने हिंदी भाषा की ऑनलाइन उपस्थिति को काफी बढ़ावा दिया है। हिंदी में ऑनलाइन सामग्री अभी उत्कृष्ट स्थिति में नहीं है, लेकिन चीजें आगे बढ़ रही हैं एक बेहतर दिशा है। कंपनियां हिंदी कंटेंट पर अपना भरोसा दिखाती रही हैं। उदाहरण के लिए, हाल ही में Google ने हिंदी वेबसाइटों पर Google AdSense विज्ञापनों के उपयोग को आधिकारिक रूप से अनुमति देने के लिए अपनी नीति बदल दी। यह उन पेशेवर ब्लॉगर्स के लिए एक बड़ा क्षण बन सकता है जो हिंदी भाषा में ब्लॉगिंग करते हैं।

यदि आप अपने मित्र को हिंदी में लिखे संदेश भेजते हुए देखकर आश्चर्यचकित महसूस करते हैं, तो यह समय है कि आप अपने कौशल को ताज़ा करें। कंप्यूटर पर हिंदी टाइप करना बेहद आसान है। हिंदी टाइपिंग के लिए HindiTools ऑनलाइन टूल को आज़माएं और आप खुद ही देखेंगे कि यह इतना मुश्किल नहीं है। आपको पेशेवर टाइपिंग सीखने की जरूरत नहीं है। नियमित अंग्रेजी कीबोर्ड के साथ टाइप करें और यह टूल अंग्रेजी टेक्स्ट को अपने आप हिंदी में बदल देगा। मजा आता है! कोशिश करो।

यह आपको टाइपिंग में आमतौर पर की गई गलतियों को आसानी से ठीक करने का विकल्प भी देता है (उदाहरण के लिए, लोग पूर्न-विराम के बजाय पाइप सिंबल (!) का उपयोग करते हैं)। यदि आप Internet Explorer का उपयोग कर रहे हैं, तो सहेजें विकल्प काम नहीं कर सकता है। ऐसे मामले में, आप टाइप किए गए पाठ को कॉपी कर सकते हैं और इसे फ़ाइल में मैन्युअल रूप से सहेज सकते हैं। हालाँकि, हम आपको Google Chrome या फ़ायरफ़ॉक्स वेब ब्राउज़र का उपयोग शुरू करने की सलाह देंगे (ये इंटरनेट एक्सप्लोरर से बहुत बेहतर हैं)।

यह ऑनलाइन अंग्रेजी से हिंदी टाइपिंग टूल मोबाइल के अनुकूल है और आप इसे अपने टैबलेट या मोबाइल फोन पर भी उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, आप यह भी सीख सकते हैं कि मोबाइल फोन पर सीधे हिंदी कैसे टाइप करें।


हमें उम्मीद है कि यह उपकरण आपके लिए उपयोगी होगा। कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।


अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी फॉण्ट में कैसे लिखें 

क्या आपको हिंदी में टाइप करना नहीं जानते? अगर हाँ तो चिंता न करें! हिंदी टूल्स की मदद से आप बड़ी ही आसानी से अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी फॉण्ट में टाइप कर सकते हैं। अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी फॉण्ट में लिखने के लिए आपके पास किसी विशेष कौशल की कोई जरूरत नहीं है। हिंदी टूल्स आपके काम को बहुत ही आसान कर देती है। यहाँ तक की छोटे बच्चे भी अंग्रेजी से हिंदी में लिख सकते  हैं। चलिए जानते हैं अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी फॉण्ट में कैसे लिखें

  • पहले www.hinditools.com वेबसाइट को खोलें। 
  • Font Converter पेज पर जाएँ। 
  • English to Hindi Font Convert Online पेज के विकल्प पर जाएँ। 
  • टेक्स्ट बॉक्स में कुछ भी लिखें। 
वाह! आपने कर दिखाया। आपका अंग्रेजी टेक्स्ट खुद ही हिंदी फॉण्ट में कन्वर्ट हो चूका है। 

How to type Hindi from English

Do you not know how to type in Hindi? If yes, Do not worry! through HindiTools, you can easily type in Hindi language from your English keyboard. You do not need any special skills for Typing Hindi from English keyboard. HindiTools makes your task so easy. Even children can also type in Hindi from English font. Let's know how to type hindi font from english keyboard.
  • Open www.hinditools.com website.
  • Go to Font Converter page.
  • Choose English to Hindi Font Convert Online page.
  • Type anything in text box area.
Good! you are done. Your English text automatically converted in Hindi font when you press space button from keyboard. 

English Keyboard se Hindi Font me kaise Type kare

Kya aapko Hindi me type karna nahi jante? Agar han to chinta na karen. Hindi Tools ki madad se aap badi hi aasaani se English keyboard se Hindi font me type kar sakte hain. English keyboard se Hindi me likhne ke liye apke paas kisi vishesh kausal ki jarurt nahi hai. Hindi Tools aapke kaam ko bahut hi aasaan kar deta hai. Yahan tak ki chhhote bachhe bhi English to Hindi me type kar sakte hain. Chaliye jaante hain English Keyboard se Hindi Font me kaise likhte hain.
  • Pahle www.hinditools.com website ko khole.
  • Font Converter page par jaye
  • English to Hindi Font Converter Online page ke vikalp par jayen.
  • Text box me kuch bhi likhen.
Wah! aapne kar dikhaya. Aapka English text khud hi Hindi me convert ho chuka hai.